Good Work

क्षेत्र में बैंक सुबिधा से स्थानीय लोगो को मिलेगा लाभ D.M.

बहराइच 29 अक्टूबर। जनपद के तहसील कैसरगंज अन्तर्गत बहराइच-लखनऊ मार्ग पर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी शम्भु कुमार द्वारा विशिष्ट अतिथि बैंक के अध्यक्ष एस.बी. सिंह की उपस्थिति में आर्यावर्त बैंक कीे शाखा बैदौरा का शुभारम्भ किया गया। शुभारम्भ अवसर पर महानिदेशक संस्थागत वित्त, बीमा एवं वाह्य सहायतित परियोजना विभाग उत्तर प्रदेश शासन शिव सिंह यादव मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी अजय सिंह, महाप्रबन्धक आर्यावर्त बैंक राजेन्द्र प्रसाद, पुलिस अधीक्षक डा. विपिन कुमार मिश्रा, लीड बैंक प्रबन्धक अमित गौरव, डीडीएम नाबार्ड एम.पी. बरनवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राजेश मोहन श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल, क्षेत्रीय प्रबन्धक राना अनिल सिंह, पारले चीनीमिल के प्रबन्धक अनिल सकूजा व अन्य अतिथि क्षेत्रीय संभ्रान्तजन तथा क्षेत्रीय जनता मौजूद रहे।
शुभारम्भ अवसर पर आयोजित कार्यकम को सम्बोधित करते हुए महानिदेशक संस्थागत वित्त, बीमा एवं वाह्य सहायतित परियोजना विभाग उत्तर प्रदेश शासन श्री यादव ने कहा कि रिजर्व बैंक से प्रयास कर बैंक की नई शाखा खोलने के लिए अनुमति प्राप्त किया गया है अब बैंकों की नई शाखाएं खोली जायेंगी जिससे आम जनमानस को बैकिंग सुविधाएं आसानी से प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि मा. मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि मार्च तक सभी कृषकों को केसीसी से आच्छादित किया जाय। निकट भविष्य में कैम्प आयोजित कर किसानों को केसीसी की सुविधा उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को कम ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराने की योजना है साथ ही ऐसे लोगों को आरसेटी से प्रशिक्षण भी दिलाया जायेगा। उन्होंने बैंकों का आहवान किया कि स्वयं सहायता समूहों, स्ट्रीट वेंडरों, रेहड़ी पटरी वालों व अन्य सरकारी योजनाओं में ऋण प्रदान कर समृद्धि एंव विकसित भारत बनाने में सहयोग करें।
जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कहा कि बैंक की नई शाखा खुलने से क्षेत्र का आर्थिक विकास के साथ लोगों को बैंकिंग सुविधाएं भी प्राप्त प्रदान होगी। उन्होंने शाखा की स्थापना में मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार के बैंक शाखाएं जनपद के अन्य क्षेत्रों में खोली जाय। जिससे जनपद के सभी लोगों को आसानी से बैकिंग सुविधाएं प्रदान हो सके। सरकारी योजनाओं को परवान चढ़ाने में बैंकों का सहयोग सराहनीय रहा है। पावर ग्रिड द्वारा प्रदान किये गये एम्बुलेंस से क्षेत्र की जनता को स्वास्थ्य सुविधाएं भी प्राप्त होगी। श्री कुमार ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण का खतरा अभी बना हुआ है जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं सभी लोग सुरक्षात्मक प्रोटोकाल का पालन करें।
बैंक के अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि शाखा के शुभारम्भ होने से क्षेत्र के लोगों को आसानी से बैकिंग सुविधाएं प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को बैकिंग सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने अपील की कि बैंक के माध्यम से सरकारी योजनाओं व बैंक की योजनाओं का लाभ उठायंे साथ ही समय से ऋण की अदायगी भी करते रहें। मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री सिंह ने कहा कि मा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि अधिक से अधिक लोगों तक बैंक सुविधाएं पहुंचे। बैंक के अधिकारी/कर्मचारी मा. प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने में सक्रिय सहयोग प्रदान करें। महाप्रबन्धक आर्यावर्त बैंक ने धन्यवाद ज्ञापित किया। जबकि क्षेत्रीय प्रबन्धक राना अनिल सिंह ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के दौरान चार खाताधारकों को डीएम व अन्य अतिथियों द्वारा पासबुक का वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रबन्धक मुख्य प्रबन्धक बहराइच शाखा उमेश चन्द्र शाह ने किया। अतिथियों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
सीएचसी कैसरगंज को मिली बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस की सौगात
चित्र संख्या 04 व 05 तथा फोटो कैपशन।
बहराइच 29 अक्टूबर। बैंक शाखा बैदौरा के शुभारम्भ अवसर पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार द्वारा पावर ग्रिड कार्पोरेशन आफ इण्डिया के सीएसआर फण्ड से उपलब्ध करायी गयी जीवन रक्षक सुविधाओं से सुसज्जित बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस की चाभी मुख्य चिकित्साधिकारी को सौंपी गयी। एम्बुलेंस को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कैसरगंज के सुपुर्द किया गया। एम्बुलेंस से क्षेत्र के मरीजो ंको हायर केयर सेण्टर तक पहंुचाने में सुविधा होगी।

इस अवसर पर महानिदेशक संस्थागत वित्त, बीमा एवं वाह्य सहायतित परियोजना विभाग उत्तर प्रदेश शासन शिव सिंह यादव मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी अजय सिंह, महाप्रबन्धक आर्यावर्त बैंक राजेन्द्र प्रसाद, पुलिस अधीक्षक डा. विपिन कुमार मिश्रा, लीड बैंक प्रबन्धक अमित गौरव, डीडीएम नाबार्ड एम.पी. बरनवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राजेश मोहन श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल, क्षेत्रीय प्रबन्धक राना अनिल सिंह, पारले चीनीमिल के प्रबन्धक अनिल सकूजा, पावर ग्रिड कार्पोरेशन आफ इण्डिया के प्रदीप वर्मा, सीएचसी कैसरगंज डा. एन.के. सिंह व अन्य अतिथि क्षेत्रीय संभ्रान्तजन तथा क्षेत्रीय जनता मौजूद रहे।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

सीडीओ की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक
चित्र संख्या 06 व 07 तथा फोटो कैपशन।
बहराइच 29 अक्टूबर। बुधवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना की अध्यक्षता में जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें उद्यमियों एवं व्यापारियों से सम्बन्धित समस्याओं पर विचार-विमर्श कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। कृष्ण मोहन फूड्स प्रा.लि. के मुख्य गेट के ऊपर से 33 के.वी. विद्युत लाइन के स्थानान्तरण/अण्डरग्राउण्ड हेतु शासन को एमएसडीपी योजना के तहत भेजे गये प्रस्ताव के सम्बन्ध में बताया गया कि राज्य स्तरीय समिति द्वारा प्रस्ताव अनुमोदित कर भारत सरकार को प्रे्रषित कर दिया गया है। इस सम्बंध में मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिया कि भेजे गये प्रस्ताव की प्रति उद्यमियों को भी उपलब्ध करा दी जाय।
विद्युत भार अवमुक्त हेतु विचाराधीन प्रकरणों के प्रगति की चर्चा के दौरान सीडीओ द्वारा अधि. अभि. विद्युत को निर्देश दिये गये कि लम्बित प्रकरणों का यथाशीघ्र निस्तारण सुनिश्चित करायें। औद्योगिक विद्युत फीडर की स्थापना हेतु भूमि की उपलब्धता के सम्बंध में निर्णय लिया गया कि मंडी सचिव से भूमि की व्यवस्था के सम्बंध में मुख्य विकास अधिकारी से वार्ता कराया जाय। छोटे लाल कोल्ड स्टोरेज के सामने बंद नाले के सम्बंध में अधि. अभि. लो.नि.वि.प्रा.ख. को निर्देश दिये गये कि स्थलीय निरीक्षण करते हुए एनएचआई से सम्पर्क कर समस्या का समाधान करायें। साथ ही एनएचआई को समस्या के समाधान कराने के सम्बंध में पत्र भी भिजवाया जाय।
बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना तथा एक जनपद एक उत्पाद ऋण योजना तथा खाद्यी ग्रामोद्योग द्वारा संचालित रोजगार परक योजनाओं पर चर्चा के दौरान उपायुक्त उद्योग द्वारा बताया गया कि बैंकों द्वारा ऋण आवेदन पत्रों के स्वीकृति के सापेक्ष वितरण की प्रगति संतोषजनक नहीं है। इस सम्बंध में सीडीओ द्वारा लीड बैंक प्रबन्धक को निर्देश दिये गये कि स्वीकृत आवेदन पत्रों के सापेक्ष शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करायें। इसके अलावा निर्यात बन्धु व औद्योगिक व्यापारिक सुरक्षा फोरम से सम्बन्धित प्रकरणों पर भी चर्चा कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। बैठक में उद्यमियों द्वारा त्रिमुहानी घाट मार्ग पर बाईपास हाइवे पर स्पीड बे्रकर व रैम्प बनाये जाने की मांग, पुलिस लाइन रोड के इफ्को गोदाम के पास जलभराव की समस्या का निराकरण व नगर क्षेत्र में जाम की समस्या के समाधान के सम्बंध में सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
बैठक का संचालन उपायुक्त उद्योग मोहन कुमार शर्मा ने किया। इस अवसर पर एडीएम जयचन्द्र पाण्डेय, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर टी.एन. दुबे, एआरटीओ अशोक कुमार, ग्रामोद्योग अधिकारी सुधीर दुबे, ईओ नगर पालिका पवन कुमार, वाणिज्यकर विद्युत व अन्य सम्बन्धित अधिकारी, उद्यमी कुल भूषण अरोड़ा, ब्रजमोहन मातनहेलिया, अशोक कुमार मातनहेलिया, अमित कुमार मित्तल, मनीष कुमार मल्होत्रा सहित अन्य उद्यमी मौजूद रहे।
:ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

सहकारिता विभाग के धान क्रय केन्द्रों के माध्यम से खरीदे गये 938.310 एम0टी0 धान
बहराइच 29 अक्टूबर। सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता नवीन चन्द्र शुक्ल ने बताया कि सहकारिता विभाग के अन्तर्गत खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में तीन क्रय एजेन्सियों द्वारा 79 धान क्रय केन्द्रों के माध्यम से कृषकों से धान खरीद का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक पीसीएफ के 50 धान क्रय केन्द्रों के माध्यम से 476.010, पीसीयू के 25 धान क्रय केन्द्रों के माध्यम से 72 किसानों से 427.20 तथा यूपीएसएस के 04 धान क्रय केन्द्रों के माध्यम से 15 किसानों से 34.980 मैट्रिक टन धान की खरीद 28 अक्टूबर 2020 तक की गयी है।
:ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

राजकीय शिक्षण संस्थानों से छात्रावास निर्माण के लिए 05 नवम्बर तक प्रस्ताव आमंत्रित
बहराइच 29 अक्टूबर। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी रेखा गुप्ता ने बताया कि शासन द्वारा जनपद के राजकीय शिक्षण संस्थानों यथा मेडिकल कालेज, डायट, पाॅलीटेक्निक, एवं आई0टी0आई0 में पिछड़े वर्ग के 100 या 50 छात्र क्षमता के छात्र, छात्राओं के लिए छात्रावास निर्माण कराये जाने हेतु प्रस्ताव उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये है।
उन्होंने बताया कि राजकीय शिक्षण संस्थान छात्रावास निर्माण की आवश्यकता होने की स्थिति में प्रस्ताव 03 प्रतियों में 05 नवम्बर, 2020 तक कार्यालय जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, विकास भवन, बहराइच में उपलब्ध करा सकते है। उन्होंने यह भी बताया कि छात्रावास निर्माण हेतु अविवादित भूमि उपलब्ध होना अनिवार्य है। अधिक जानकारी हेतु कार्यालय जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, विकास भवन, बहराइच से किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय के ई-मेल- डीबीसीडब्ल्यूओबहराइचएटदरेटजीमेलडाटकाम से गाइड लाइन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
ग्रीन जोन में परिवर्तित हुए 31 कन्टेनमेन्ट जोन
बहराइच 29 अक्टूबर। तहसील सदर बहराइच अन्तर्गत मोहल्ला डिगिहा फ्रीगंज न.पा.प, रायपुर कबुला, ग्राम दामोदर जोत व ग्राम चक बनारसी, तहसील महसी अन्तर्गत ग्राम सरजूपुरवा, टेपरा रमपुरवा, तहसील कैसरगंज के ग्राम हरचंदा जरवल, अचरहा व ग्राम हवरिया, तहसील नानपारा के ग्राम सहजना, चिलबिला, नहर कालोनी-2, नईबस्ती रूपईडीहा, नया सर्रा, दलाईपुरवा, रायपुर, कटरा, तहसील पयागपुर के ग्राम बनकटा, पडरी, तिलहरा, श्रीपाल त्रिलोकिया, बसनेरा, तहसील महसी अन्तर्गत ग्राम ढुढैला, साईगांव, गोविन्दपुर में कोविड-19 के पीड़ित/संक्रमित व्यक्ति पाये जाने के फलस्वरूप घोषित किये गये हाट स्पाट/कन्टेनमेन्ट ज़ोन को मुख्य चिकित्साधिकारी बहराइच की संस्तुति के आधार पर शासन के प्राविधानानुसार 14 दिनों से इस क्षेत्र में कोई पाजिटिव कोविड-19 मरीज की पुष्टि न होने के कारण जिलाधिकारी ने हाट स्पाट/कन्टेनमेन्ट जोन को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया है।
:ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

News Plus India
साप्ताहिक समाचार पत्र व न्यूज पोर्टल
http://newsplusindia.in