स्वास्थ्य

विष मुक्त खेती नशा मुक्त गांव

बहराइच 18 अक्टूबर जनपद के भारत नेपाल सीमावर्ती इलाके में स्थित देव संस्कृति ग्रामोदय कृषि इंटर कालेज रामपुर (रुपईडीहा) में किसान परिषद की ओर से आयोजित विष मुक्त खेती नशा मुक्त गांव विषयक पर बोलते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सशस्त्र सीमा बल 42 वाहिनी नानपारा के उप सेना नायक अनिल कुमार यादव ने कहा कि , सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ रहे नशा के प्रचलन को रोकने के लिए जन सहयोग और जनजागरण की आवश्यकता है उन्होंने कहा कि , सीमाई इलाकों में स्थित मेडिकल स्टोर्स व अन्य दुकानों पर अवैध तरीके से नशीले पदार्थों की बिक्री को रोकने के लिए जन सहयोग से बड़ा अभियान चलाया जाएगा साथ ही अवैध नशा का कारोबार करने वाले चिन्हित लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी ।
विशिष्ट अतिथि प्रभारी तहसीलदार नानपारा मनीष वर्मा ने कहा कि , पर्यावरण संरक्षण के लिए आवश्यक है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेंडो का रोपण और उनका संरक्षण किया जाए उन्होंने ग्रामसभा , विद्यालय ,चिकित्सालय व सड़क के किनारे खाली पड़ी जमीनों पर पेंड लगाकर उनके संरक्षण की आवश्यकता बताई साथ ही नशा उन्मूलन के लिए कड़े प्रशासनिक कार्यवाही का संदेश दिया ।
आयोजक कॉलेज प्रबंधक व महामना मालवीय मिशन संयोजक बहराइच (अवध) संजीव श्रीवास्तव एडवोकेट ने बताया कि , संगठन की ओर से व्यापक पैमाने पर समूचे जिले में पंचवटी प्रजाति के वृक्षों का रोपण व संरक्षण किया जा रहा है साथ ही नशा के उपभोग व उत्पाद पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए जनजागरण महाअभियान चलाया जा रहा है ।
विशिष्ट अतिथि के०वी०के नानपारा प्रभारी डॉ बी०के शाही ने सीमावर्ती इलाके में बेहतर कृषि उत्पादन के लिए प्रमाणिक व उन्नतशील बीजों के प्रयोग की आवश्यकता बताई और सरकार द्वारा चलाए जा रहे कृषि उत्पादन तथा पशुपालन कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से चर्चा की ।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए अध्यक्ष किसान परिषद प्राचार्य शिव पूजन सिंह ने क्षेत्र में बढ़ रहे नशा के प्रचलन पर चिंता जताते हुए पूण नशा बन्दी अभियान को सफल बनाए जाने की बात कही ।
आयोजित कार्यक्रम को प्रवक्ता राजीव श्रीवास्तव , समाजसेवी भुवन भाष्कर वर्मा , रविन्द्र नाथ शर्मा , प्राचार्य संजय श्रीवास्तव , समाजसेवी विवेक श्रीवास्तव , ग्राम प्रधान चंद्रप्रकाश मिश्र , प्रधान प्रकाश विश्वकर्मा , समाजसेवी बी०पी सिंह , प्रवक्ता केशवराम शर्मा , गोदाम प्रभारी बाबागंज एक०के पटेल , आदि ने भी संबोधित किया और क्षेत्रीय समस्याओं के समाधान की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए समाधान की मांग की ।
सशस्त्र सीमा बल 42 वाहिनी की ओर से कॉलेज प्रबंधक संजीव श्रीवास्तव एडवोकेट पत्रकार को सोलर स्ट्रीट लाइट देकर सम्मानित किया गया ।
कृषि विज्ञान केंद्र व जिला कृषि विभाग के ओर से उपस्थित प्रगतिशील किसानों को दलहन व तिलहन के उन्नतशील प्रजाति के बीजों का वितरण भी किया गया ।
समापन अवसर पर उपस्थित अधिकारियों व किसानों द्वारा विद्यालय में पंचवटी प्रजाति के वृक्षों का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का सामुहिक संकल्प लिया गया ।
रिपोर्ट- सन्तोष शुक्ला रूपईडिहा
बहराइच

News Plus India
साप्ताहिक समाचार पत्र व न्यूज पोर्टल
http://newsplusindia.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *