भ्रष्टाचार राज्य

तो क्या इतना ताकतवर है ग्राम प्रधान जिससे मर्जी हो शिकायत करो कुछ इनका होने वाला नहीं है ।

रिपोर्ट यूपी प्रभारी रजनी कान्त तिवारी 

यूपी गोण्डा । ग्राम पंचायत भंगहा में हो रहे विकास कार्य में काफी अनियमितता की शिकायत ग्रामीणों ने खंड विकास अधिकारी से लेकर जनपद के उच्चाधिकारियों तक की परंतु उनका कुछ नहीं हुआ जिससे ग्राम प्रधान के हौसले और भी बुलंद है ।
मामला जनपद गोण्डा के विकासखंड रुपईडीह के ग्राम पंचायत भंगहा से जुड़ा है जहां ग्राम प्रधान द्वारा सामुदायिक शौचालय निर्माण का निर्माण कराया जा रहा है जो काफी मानक के अनुरूप नहीं है जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने खंड विकास अधिकारी से लेकर जनपद के उच्चाधिकारियों तक की परंतु किसी भी अधिकारी द्वारा इस ग्राम पंचायत के जांच कराने की जहमत नहीं उठाई । जिससे ग्राम प्रधान के हौसले बुलंद हैं वही ग्रामीणों ने बताया कि ना तो विद्यालय में कायाकल्प के तहत कार्य कराया गया है ना ही बाउंड्री वाल बनवाया गया है ना ही गांव में कोई खड़ंजा इंटरलॉकिंग कार्य आज तक कोई काम कराया गया है यहां तक इस गांव पंचायत में पुराने कार्य पर ही भुगतान करा लिया गया है और जो काम हुआ भी है वह मानक के अनुरूप नहीं हुआ है ।

अनिमियतता की शिकायत के बाद बन्द पड़ा सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य

प्राथमिक विद्यालय में लगा इंडिया मार्का हैंडपंप का रिबोर कराए उसका भुगतान करा लिया गया है आज भी नल खराब है । यही नहीं विद्यालय में लगाए जाने वाला टाईल्स अपने घरों में लगा लिया है जिससे विद्यालय में टाइल्स उचित रूप से न लग कर उनके घरों में लगा हुआ है और भुगतान विद्यालय के नाम पर किया गया है । वही विद्यालय प्रांगण में बना बेबी फ्रेन्डली शौचालय खण्डहर में तब्दील होकर बिल्कुल निष्प्रयोज्य हो चुका है और तो और इसमें अंदर दरवाज़ा भी नही लगा हुआ है तथा इसमें शौच हेतु लगी शीट भी टूटी हुई है ।

बिना दरवाज़ा व टूटी हुई शीट के शौचालय

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि प्रधान द्वारा कराए गए कार्य में काफी अनियमितता है। कुुुछ ग्रामीणों का कहना हैं कि यहां ग्राम पंचायत अधिकारी व ग्राम प्रधान एक ही जाति बिरादरी के हैं ऐसी स्थिति में सभी आपस में खाऊ कमाऊ नीत का उपयोग करते हैं । ऐसी स्थिति में लोगों ने ग्राम पंचायत में प्रधान द्वारा कराए गए 5 वर्षों की जांच कार्रवाई की मांग की है देखना यह है कि यह जांच हो पाती है या नहीं यह बात अभी भविष्य के गर्भ में छुपी हुई है ।
इस सम्बन्ध जब ग्राम पंचायत सचिव से सम्पर्क किया गया तो ग्राम पंचायत के विकास का नाम सुनते ही फोन काट दिया , और दोबारा फोन पहुंच से बाहर रहा ।

Rajni Kant Tiwari
यूपी प्रभारी न्यूज़ प्लस इण्डिया सम्पर्क सूत्र 9839946832
http://www.newsplusindia.in