भ्रष्टाचार राज्य

लेखपाल की लापरवाही और दबंग प्रधान व प्रतिनिधि की दबंगई , लाखो का खेल …..

 

यूपी गोण्डा । मामला जनपद के विकास खण्ड रुपईडीह के पूरेपाठक ग्राम सभा का है जहाँ पर ग्राम प्रधान आशा ग्राम निधि के रुपए से एक सड़क निर्माण कार्य पिछले 26 जनवरी 2020 तक पूरा होना था अभी तक पूरा नहीं कराया । जब कुछ ग्रामवासियों को नरेगा पोर्टल के माध्यम से पता चला की इस सड़क के लिए 123213 रुपए निकाले जा चुके हैं , शिकायत करने पर आज आनन फानन में ब्राह्मणों की पैतृक बगीचा में सड़क मार्ग निकालना शुरू किया , कई मजदूरों को लगाकर खोड़वाई भी शुरू कराया दोपहर बाद जब गांव के जमीन मालिको को पता चला तो निर्माण स्थल पर पहुंचे जहां ग्राम विकास अधिकारी की मौजूदगी में कार्य हो रहा था।
जब गाँव वालो ने उनसे पूछताछ किया तो ग्राम विकास अधिकारी श्रद्धा सिंह ने बताया कि अधूरा कार्य पूरा करना जरूरी है ।
फिर कुछ ग्राम वासियों ने पूछा कि क्या इस सड़क की पैमाइस लेखपाल द्वारा हुआ है कि नही तो उन्होंने बताया मुझे नहीं पता लेखपाल को पत्र दिया गया था , फिर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राकेश गौतम से सम्पर्क किया गया तब उन्होंने चौकाने वाली बात बताया कि जमीन की पैमाइस लेखपाल ने नही किया है । फिर ग्राम वासी जगदीश पाठक, घनश्याम पाठक , आनंद पाठक व गोलू ने पूछा कि यह कैसे हो सकता है कि बिना लेखपाल पैमाइस किए आप इतनी लंबी सडक का बजट पास कईसे हुआ ? किस आधार पर आज हम लोगो के बाग में आपने सड़क निर्माण कार्य शुरू कराया ? और अभी तक इस सड़क के लिए 1.23 लाख रुपए आप ने बिना पैमाइस और कार्य पूरा कराए कैसे निकाल लिया ? बिना कार्य कराए शिलापट क्यो लगवाया गया ?
इस प्रकार कई प्रश्नों का जवाब नही दे सके ।
फिर उसकी शिकायत खण्ड विकास अधिकारी को किया और बताया कि करीब 8 महीनों के बाद भी उस सड़क को लेखपाल नही नापा और न ही पैमाइस किया फिर किस आधार पर सड़क मार्ग का निर्माण शुरू हुआ है , तो उन्होंने बताया कि मामले की जाँच करवाया जाएगा और यदि कोई लापरवाही है तो संबंधित अधिकारियों से जवाब तलब किया जाएगा वही कई ग्राम वासियों ने कहा कि यह सड़क बनने के बाद लगभग 50 घरों को मुख्य मार्ग से जोड़ेगी । यह सड़क उमरा संपर्क मार्ग को जोड़ने के साथ ही साथ गाँव के लगभग 50 परिवारों की जीवन रेखा हैं । इन लोगों के घर पर यदि स्वस्थ्य सम्बंधित समस्या या घटना हो जाती है तो उसकी जिम्मेदार कौन होगा । क्योंकि सड़क निर्माण न होने के कारण एम्बुलेंस और चार पहिया गाड़ियां नही पहुंच पाती हैं जाँच पड़ताल करके जल्द से जल्द सड़क निर्माण कार्य पूरा हो जिससे सरकारी धन का दुरुपयोग व बंदरबांट न हो सके । फिलहाल सड़क निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए पूर्व प्रधान जगत नारायण पाठक व कमलेश्वर पाठक के साथ साथ कई लोगों के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए । प्रकरण को लेकर पंचायत

सचिव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कार्य मौके पर कार्य रोकवा दिया गया है आवश्यक कार्यवाही के बाद शुरू कराया जाएगा ।

Rajni Kant Tiwari
यूपी प्रभारी न्यूज़ प्लस इण्डिया सम्पर्क सूत्र 9839946832
http://www.newsplusindia.in