देश-विदेश

जिलाधिकारी ने हरी झण्डी दिखाकर जागरुकता वैन को किया रवाना

जिलाधिकारी ने हरी झण्डी दिखाकर जागरुकता वैन को किया रवाना

11 जुलाई से 31 जुलाई तक मनाया जायेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा- जिलाधिकारी

यूपी श्रावस्ती । विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जनसंख्या के स्थिरता हेतुु जिले में जागरूकता कार्यक्रम चलाये जायेगें जो 11 जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगें। इस वर्ष कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत जनसंख्या स्थिरता के सम्बन्ध में जन जागरुकता बढाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा निर्धारित थीम है- ’’आपदा में परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी’’ इस थीम का मुख्य उद्देश्य समाज में जागरुकता उत्पन्न करना तथा विश्व जनसंख्या दिवस/पखवाडा के आयोजन में मदद करना है। इस हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करके लोगों को परिवार नियोजन के उपाय भी बताये जायें और उन्हें अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित भी किया जाय और यदि लोग शत् प्रतिशत इस पर अमल कर लेंगे तो निश्चित ही छोटा परिवार, सुखी परिवार का सपना साकार होगा।
उक्त विचार विश्व जनसंख्या दिवस पर कलेक्ट्रेट से जागरुकता वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के दौरान जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी ने व्यक्त किया है। उन्होने जोर देते हुए कहा कि समाज के चहुमुखी विकास के लिए जनसंख्या को नियंत्रित करना आज की महती आवश्यकता है इसके लिए लोगों को परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए ताकि बढ़ती जनसंख्या को स्थिर किया जा सके।
जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि जिले में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बहुत कार्य करने की आवश्यकता है और यंहा की साक्षरता दर अन्य जनपदों से बहुत कम है जो चिन्ता का विषय है और यंहा बाल विवाह का भी बहुत प्रचलन है इसको रोके बिना स्वस्थ्य समाज की परिकल्पना नही की जा सकती है। बाल विवाह भी जनसंख्या बढ़ने का एक कारक है इसके लिए हम लोगों को विशेष प्रयास करके लोगों को जागरूक करना होगा ताकि वे अपने बेटा/बेटियों का बाल विवाह न करें और बालिग होने पर ही निर्धारित उम्र में ही उनका विवाह करें इससे निश्चित ही जनसंख्या स्थिर होगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0पी0भार्गव, डिप्टी कलेक्टर जे0पी0 चैहान, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डिप्टी सी0एम0ओ0 डा0 मुकेश मातन हेलिया, फार्मासिस्ट डाॅ के0के0 श्रीवास्तव ,अभय प्रताप सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

News Plus India
साप्ताहिक समाचार पत्र व न्यूज पोर्टल सूचना एवम प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्वीकृत
http://newsplusindia.in