राज्य

विधायक एवं जिलाधिकारी ने संचारी रोग नियत्रंण हेतु जागरूकता वैन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना ।

ब्युरो रिपोर्ट न्यूज़ प्लस इण्डिया श्रावस्ती


श्रावस्ती । प्रदेश सरकार के मंशानुरूप संचारी रोग नियत्रंण का विशेष अभियान का शुभारम्भ मा0 विधायक राम फेरन पाण्डेय, जिलाधिकारी सुश्री यशु रूस्तगी ने संचारी रोग जागरूकता वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह अभियान 01 जुलाई से 31 जुलाई, 2020 तक जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चलाकर स्वच्छता के प्रति सजग एवं जागरूक करते हुए विशेष विशेष सफाई रखने के लिए जागरूक किया जायेगा।
इस अवसर पर मा0 विधायक राम फेरन पाण्डेय ने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार लोगों को स्वस्थ्य रखने के लिए प्रतिबद्ध है। गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों में संचारी रोगों का खतरा अधिक होता है। साफ-सफाई अपनायें-मां और बच्चों को रोगों से बचायें। उन्होंने जन सामान्य से अपील किया है कि बुखार होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र/चिकित्सालय पर जायें और सरकार द्वारा प्रदत्त निःशुल्क इलाज कराकर मरीज को स्वस्थ्य करायें तथा बिना चिकित्सक की सलाह के अनावश्यक औषधियों का सेवन न करें तथा झोला छाप चिकित्सकों से बचें।


जिलाधिकारी ने जन सामान्य से अपील किया कि दिमागी बुखार से न घबरायें, इसका शीघ्र इलाज करायें। बुखार होने पर बच्चों को बिना किसी देरी के उपचार के लिये सरकारी अस्पताल में ले जायें। कोई भी बुखार दिमागी बुखार हो सकता है। इससे सावधान रहने की जरूरत है और अपने आस-पास  साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाये। पानी एवं अन्य तरल पदार्थों जैसे- नारियल पानी, शिकंजी, ताजें फलों का रस इत्यादि का अधिक सेवन करें। उन्होने कहा कि स्वच्छता अपना कर ही तमाम बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है इसलिए सभी विभागों को आपस में सामंजस्य बनाकर इस अभियान को सफल बनाने में अपनी महती भूमिका निभावे ताकि जनपदवासी स्वच्छता अपना कर स्वयं स्वस्थ्य रहें और अपने परिवार के साथ-साथ समाज को स्वस्थ्य रखा जा सके।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0पी0 भार्गव सहित सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आशा बहुओं व एएनएम को घर-घर भेजकर संचारी रोग नियंत्रण की जानकारी आम जन को उपलब्ध करायें। उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के लिये विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि संचारी रोग नियंत्रण के उपायों का वृहद प्रचार-प्रसार किया जाए तथा सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारी आपस में सामन्जस्य बनाकर इस अभियान को सफल बनाये ताकि जनपदवासियों को संक्रामक रोगों से बचाया जा सके। इसके साथ ही सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा जारी कोविड-19 की गाइड लाइन का अनुपालन कराते हुए कार्यक्रम का संचालन कराया जाए। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उ0प्र0 लखनऊ से आई एल0ई0डी0 वैन जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर 01 से 31 जुलाई तक व्यापक प्रचार-प्रसार करेगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0पी0 भार्गव, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, ए0सी0एम0ओ0 डा0 मुकेश मातन हेलिया, जिला पंचायतराज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमकार राणा, एस0एम0ओ0 डा0 प्रिया बंसल सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Rajni Kant Tiwari
यूपी प्रभारी न्यूज़ प्लस इण्डिया सम्पर्क सूत्र 9839946832
http://www.newsplusindia.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *