स्वास्थ्य

अब बहराइच मेडिकल कॉलेज में होगी कोरोना की जांच

सीएमओ ने बताया कि मशीन की स्थापना होने से जिले के साथ श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा व नेपाल के मरीजों को भी इसका लाभ मिलेगा।

रिपोर्ट, दिनेश शर्मा न्यूज़ प्लस इन्डिया बहराइच मो,9648944666

बहराइच। जिले के लोगों के लिए राहत देने वाली खबर है। अब मेडिकल कॉलेज के महिला विंग में कोविड 19 की जांच हो सकेगी। इसके लिए शासन की ओर से जिले में ट्रूनेट मशीन भेजी गई है। इस मशीन से कोरोना मरीज की जांच महज एक घंटे में होगी। जनपद में इसका संचालन अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगा। ऐसे में जिले के लोगों को कोरोना की जांच के लिए लखनऊ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अस्पताल में आने वाले मरीजों की कोरोना जांच निशुल्क होगी, जबकि बाहर से आने वाले मरीजों को जांच के लिए 1500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

जिले के लोगों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लखनऊ भेजा जाता है। इससे जांच रिपोर्ट आने में समय लगता है। इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच के लिए ट्रूनेट मशीन की स्थापना की कवायद शुरू की है। प्रदेश सरकार ने मेडिकल कॉलेज बहराइच को ट्रूनेट मशीन भेज भी दी है। ट्रूनेट मशीन की स्थापना मेडिकल कॉलेज में होने से अब जिले के लोगों का सैंपल जांच के लिए लखनऊ नहीं भेजा जाएगा। मशीन संचालित होने पर लोगों की कोरोना जांच बहराइच में ही हो जाएगी। इसमें महज एक घंटे का समय लगेगा।
सीएमएस डॉ. डीके सिंह ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के महिला विंग में स्थित पैथालॉजी में ट्रूनेट मशीन की स्थापना होगी। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। उच्चाधिकारियों से वार्ता की जा रही है। सीएमएस ने बताया कि मशीन का संचालन अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि अस्पताल आने वाले मरीजों को कोरोना जांच के बाद ही भर्ती किया जाएगा। साथ ही आपरेशन व अन्य इलाज किए जाएंगे। जिससे स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमण का शिकार न हो सकें।

सीएमओ डॉ. सुरेश सिंह ने बताया कि मेडिकल कालेज में ट्रूनेट मशीन की स्थापना जल्द हो जाएगी। जिससे जिले के लोगों का सैंपल अब जांच के लिए लखनऊ नहीं भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि मशीन की स्थापना होने से जिले के साथ श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा व नेपाल के मरीजों को भी इसका लाभ मिलेगा।
सीएमएस डॉ. डीके सिंह ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में आने वाली गर्भवती को जांच के बाद भर्ती किया जाएगा। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में भर्ती होने वाले अन्य महिला व पुरुष मरीजों की कोरोना जांच निशुल्क होगी। वहीं बाहर से आकर जांच कराने के इच्छुक लोगों को कोरोना जांच करवाने के लिए 1500 रुपये फीस देने पड़ेगी। इसका शुल्क शासन ने निर्धारित किया गया है।
सीएमएस डॉ. डीके सिंह ने बताया कि महिला अस्पताल की दूसरी मंजिल पर स्थित पैथॉलाजी में ट्रूनेट मशीन की स्थापना होगी। उन्होंने बताया कि प्राइवेट अस्पताल में इलाज करवाने वाले लोगों की जांच भी मेडिकल कॉलेज में होगी। प्राइवेट अस्पताल के मरीजों को भी 1500 रुपये फीस देना पड़ेगा।

News Plus India
साप्ताहिक समाचार पत्र व न्यूज पोर्टल सूचना एवम प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्वीकृत
http://newsplusindia.in