ब्रेकिंग न्यूज

कर्तनिया प्रभाग में तेंदुआ व साही की लड़ाई को देख सहमे‌ अधिकारी।

कोविड 19 संक्रमण के बचाव कार्य में जा रहे ग्राम विकास अधिकारी एंव अवर अभियंता ग्रामीण की गाड़ी के सामने आपस में भिड़े तेंदुआ व‌ साही।

रिपोर्ट, दिनेश शर्मा न्यूज़ प्लस इन्डिया बहराइच मो,9648944666

लड़ाई के दौरान साही‌ के काटो भरा पर फैलाने पर तेंदुआ खुद हुआ किनारे।

तेंदुआ व साही की रोमांचक लड़ाई कर्तनिया प्रभाग में जैव विविधता की खूबसूरती को है दर्शाता

मिहींपुरवा/बहराइच- कर्तनिया वन्य जीव प्रभाग की खूबसूरती के किस्से आय दिन सुनने को मिलते है किंतु बीती रात मुर्तिहा रेंज में तेंदुआ व साही की लड़ाई देख लोग मंत्रमुग्ध हो गये।
विकास खंड मिहींपुरवा के निद्धीपुरवा गांव में कोविड 19 संक्रमण हेतु ड्यूटी करने गये ग्राम विकास अधिकारी दुर्रे हसन व अवर अभियंता विवेक वर्मा बुधवार की रात ड्यूटी कर वापस लौट रहे थे इसी बीच मुर्तिहा व निशानगाढ़ा रेंज के मध्य डामर रोड पर अचानक जंगल से निकल तेंदुआ गाड़ी के सामने आ गया। तेंदुए को अचानक सामने देख दोनो अधिकारी सहम गये। तेंदुओं को देख दोनो अधिकारियों ने अपना मोबाइल पर कैमरा आन कर लिया। कुछ देर तेंदुआ रोड पर खड़ा रहा फिर अचानक झुक कर शिकार की मुद्रा में बैठ गया। तेंदुआ को शिकार की मुद्रा में बैठा देख पहले तो लोगो को ताज्जुब हुआ किंतु जब साही जंतु सामने से आता दिखायी दिया तो गाड़ी में बैठे लोग पूरा माजरा समझ गये। जैसे ही साही तेंदुए के समीप पहुंचा तेंदुआ झपट्टा मारने हेतु‌ उस‌पर झपटा । तेंदुआ को अपने सामने देख साही ने अपने कांटे वाले पर खोल दिए जिससे तेंदुआ उसे दबोच नहीं सका कुछ देर दोनों जानवर आमने-सामने ही रहे किंतु साही के शरीर पे कांटो भरा पर होने के कारण तेंदुआ उसे नुकसान नहीं पहुंचा सका। थोड़ी देर बाद तेंदुआ को चकमा देकर साही झाड़ियों में चला गया ।
इस दौरान तेंदुआ वह साही की पूरीे लड़ाई को ग्राम विकास अधिकारी दुर्रे हसन एंव अवर अभियंता विवेक वर्मा ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया था। दोनों अधिकारियों ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि पहले तो तेंदुआ को देख हम लोग सहम गए थे किंतु जब तेंदुआ हम लोगों पर ध्यान देने के बजाय अपने शिकार पर आकर्षित हो गया तो हमलोगो ने करीब दस मिनट तक तेंदुआ व साही की लड़ाई को‌ रोमंचित हो कर देखा। उन्होंने बताया कि अपने जीवन में हम लोगो ने कभी तेंदुआ को किसी से लड़ते नहीं देखा था यह घटना उनके जीवन की सबसे सुखद अनुभव है जिसे याद कर के हम लोग अपने को‌ काफी रोमांचित महसूस कर रहे है।
तेंदुआ व साही की लड़ाई का वीडियो सामने आने के बाद वन्य जीव प्रेमी काफी हर्ष व्यक्त कर रहे है। वन्य जीव प्रेमियों का कहना है कि इस को‌ देख कर कर्तनिया की जैव विविधता की मजबूती को समझा जा सकता है।

News Plus India
साप्ताहिक समाचार पत्र व न्यूज पोर्टल
http://newsplusindia.in