देश-विदेश

कोरोना वायरस वार रूम में जिलाधिकारी ने की अधिकारियों के साथ बैठक

बहराइच 23 मार्च। जनपद में कोरोना वायरस के प्रभावी रोकथाम के लिए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने मुख्य चिकित्साधिकारी, बहराइच के कार्यालय में स्थापित कोरोना वायरस वार रूम में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर की गयी तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि जिले में कोरोना वायरस के रोकथाम में स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सम्बन्धित विभागों को लगातार एक सप्ताह तक युद्ध स्तर पर निगरानी रखना है। अभी तक जनपद में कोरोना वायरस के एक भी केस न मिलना यह हमारी अभी तक की सफलता है आगे भी सभी को टीम भावना से लगातार इसी प्रकार निगरानी रखना है।
जिलाधिकारी श्री कुमार ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि प्रत्येक ब्लाक में 10 टीमों का गठन किया जाये। टीम के पास माक्स, सेनिटाईजर, साबुन, हैण्ड ग्लाब्स, स्ट्रीकर, शपथ पत्र, फार्मेट एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध रहे। श्री कुमार ने यह भीं निर्देश दिया कि विदेश एवं अन्य प्रदेशों से आये हुए व्यक्तियों का शत प्रतिशत सत्यापन किया जाये। साथ ही यह भी सत्यापन किया जाये कि ऐसे व्यक्तियों द्वारा होम आईसोलेशन नियम का पालन किया जा रहा है अथवा नहीं। होम आईसोलेशन से सम्बन्धित व्यक्ति के घर पर स्टीकर, प्रचार सामग्री चस्पा किया जाय साथ ही होम आईसोलेशन से सम्बन्धित सभी दिशा निर्देशों की जानकारी भी सम्बन्धित को दी जाय। सत्यापन की कार्यवाही ग्राम प्रधान, आशा, आंगनबाड़ी एवं सम्बन्धित क्षेत्र के बीट सिपाही द्वारा समन्वय बनाकर की जाये।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि सम्बन्धित व्यक्ति एवं परिवार के अन्य सदस्यों से भी बुखार, सूखी खांसी, सांस लेने में परेशानी जैसी जानकारी प्राप्त करते हुए सोशल डिस्टेन्सिंग के महत्व के बारे में बताया जाय। आमजन में हैण्ड वाशिंग हेतु जागरूकता पैदा की जाय। सत्यापन की कार्यवाही के दौरान यदि किसी व्यक्ति में किसी भी प्रकार का कोई लक्षण दिखाई देता है तो तत्काल सम्बन्धित प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक को अवगत कराते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश प्राप्त किये जायें। लिस्ट के अतिरिक्त अन्य लोगांे के बारे में ग्राम प्रधान व ग्राम के अन्य लोगों से भी आवश्यक जानकारी प्राप्त की जाय। सत्यापन के दौरान टीम के सभी सदस्य मास्क, हैण्ड सेनेटाइजर, साबुन तथा अन्य बचाव के प्रोटेक्शन साधनों का उपयोग करेंगें तथा एक से डेढ़ मीटर की दूरी बनाकर वार्ता करेगें।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान, अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक नगर अजय प्रताप, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुरेश सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी जी.डी. यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय, ई.ओ. न.पा.परि. बहराइच पवन कुमार, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

News Plus India
साप्ताहिक समाचार पत्र व न्यूज पोर्टल
http://newsplusindia.in