धर्म

सारी तैयारियां पूरी, आज से शुरू होगा सीता द्वार में विशाल मेला.. पढ़ें पूरी खबर

इकौना — पौराणिक स्थल सीताद्वार में लगने वाले तीन दिवसीय  मंडल के सबसे बड़े मेले की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। मेला प्रांगण में अनेकों दुकाने शनिवार से ही लगनी शुरू हो चुकी हैं। मेले में अनेकों प्रकार के झूले व अन्य कार्यक्रम दिखाने हेतु पंडाल लगाये जा रहे हैं। साफ सफाई के लिए जिले से सैकड़ों सफाई कर्मी तैनात किए गए हैं। बड़े-बड़े झूले व जादूगर का कार्यक्रम बच्चों के लिए आकर्षण के बिंदु रहेंगे। वहीं बात करें मंदिर की तो बगल में बने झील की साफ सफाई भी करवा दी गयी है। स्थायी शौचालय व मोबाइल टॉयलेट की भी व्यवस्था करवाई जा चुकी है।
मेले में सुरक्षा हेतु सैकड़ों पुलिस बल तैनात किए जाएंगे तथा पूरा मेला परिसर सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा।
अराजक तत्वों पर नकेल कसने के लिए पुलिस के जवान शादी वर्दी में भी तैनात रहेंगे।
मेले के महत्त्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शनिवार को देवी पाटन मंडल के कमिश्नर व डीआईजी ने स्वयं निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया है। मेले से पूर्व ही व्यवस्थाओं को चुस्त दुरुस्त करने के लिये प्रशाशनिक अधिकारियों ने मेला कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक भी की है। कार्तिक पूर्णिमा से तीन दिन तक लगातार  मेला चलाया जायेगा । जिसमे लाखों की संख्या में आसपास क्षेत्र एवं पडोसी जनपदो के भक्त आकर सरोवर मे स्नान कर सीता माता के दर्शन करेंगे एवं सीता सरोवर कुंड में स्नान करेंगे।

News Plus India
प्रधान सम्पादक : विजय पाण्डेय, सह सम्पादक : दिनेश मिश्र,उप संपादक बृजेश यादव,ताजुल हुसैन। विधिक सलाहकार : एडवोकेड वी.के.मिश्र, खबरों से सम्बंधित किसी भी शिकायत की सुनवाई हाई कोर्ट लखनऊ के अधीन होगी।
http://newsplusindia.in