देश-विदेश समस्या

लापता विमान एएन-32 की बड़े स्तर पर खोज जारी

ब्युरो रिपोर्ट न्यूज़ प्लस इण्डिया

कल दोपहर करीब एक बजे से लापता भारतीय वायुसेना का विमान एएन -32 की खोज के लिए वायुसेना और थल सेना का बड़े स्तर पर सर्च ऑपरेशन जारी है। रूस निर्मित एएन -32 परिवहन विमान ने असम के जोरहाट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट पर अरुणाचल प्रदेश के शि-योमी जिले के मेनचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड के लिए उड़ान भरी थी। लेकिन करीब 33 मिनट बाद उसका जमीनी नियंत्रण से संपर्क टूट गया।

वायुसेना ने कल एक बयान में कहा था, ” दुर्घटना स्थल के संभावित स्थान को लेकर कुछ सूचनाएं मिली है। हेलिकॉप्टरों को उस जगह पर भेजा गया था। हालांकि, अभी तक कोई भी मलबा नहीं देखा गया है। ”

विमान में चालक दल के आठ सदस्य और पांच यात्री सवार थे। लापाता विमान का पता लगाने के लिए वायुसेना भारतीय थलसेना के साथ-साथ विभिन्न सरकारी एजेंसियों की मदद ले रही है। लापता विमान का पता लगाने के लिए वायुसेना ने दो एमआई -17 हेलिकॉप्टर के अलावा सी -130 जे और एएन -32 विमान लगाया है जबकि थल सेना ने अत्याधुनिक हल्के हेलिकॉप्टर (एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर) तैनात किए हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि उन्होंने इस बारे में वायुसेना के उपप्रमुख से बात की है और वे इन यात्रियों के सुरक्षित रहने की कामना करते हैं। उन्होंने एक ट्वीट में कहा , ‘‘ कुछ समय से लापता वायु सेना के एएन -32 विमान के संबंध में भारतीय वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया से बातचीत की। उन्होंने मुझे वायुसेना के इस लापता विमान को लेकर उठाये गए कदमों की जानकारी दी। मैं इसमें सवार सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिये प्रार्थना करता हूं। ’’

News Plus India
प्रधान सम्पादक : विजय पाण्डेय, सह सम्पादक : दिनेश मिश्र,उप संपादक बृजेश यादव,ताजुल हुसैन। विधिक सलाहकार : एडवोकेड वी.के.मिश्र, खबरों से सम्बंधित किसी भी शिकायत की सुनवाई हाई कोर्ट लखनऊ के अधीन होगी।
http://newsplusindia.in