मनोरंजन

सिंगल सिनेमा से मल्टीप्लेक्स में तब्दील हो गया उमराव सिनेमा बाटला हाउस व मिशन मंगल से होगी शुरुआत

वशिष्ठ चौबे

लखनऊ
राजधानी के निशातगंज स्थित उमराव सिनेमा हॉल की नई बिल्डिंग तैयार हो गई है। 19 अगस्त से दर्शकों के लिए यह हॉल शुरू हो जाएगा। 18 अगस्त को इसका शुभारंभ किया जाएगा। यह राजधानी का तीसरा सिंगल सिनेमा होगा जो मल्टीप्लेक्स में तब्दील होगा। इससे पहले लालबाग स्थित नॉवेल्टी व आलमबाग का कृष्णा सिनेमा मल्टीप्लेक्स में तब्दील हो चुके हैं

उमराव सिनेमा के मालिक आशीष अग्रवाल ने बताया कि पिछले एक वर्ष से सिनेमा हॉल का काम तेजी से चल रहा था। इस पांच मंजिला इमारत में लोअर ग्राउंड, अपर ग्राउंड समेत तीन फ्लोर बनाए गए हैं। इसके अलावा पार्किंग के लिए दो बेसमेंट भी बनाए गए हैं। इसमें तीन स्क्रीन बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि 19 अगस्त 1976 में उमराव सिंगल सिनेमा की शुरुआत हुई थी। इसलिए 19 अगस्त को इसे दोबारा दर्शकों के लिए शुरू किया जाएगा। इस सिनेमा में पहली फिल्म कादांबरी फिल्म लगी थी। उसके बाद से अब तक हजारों फिल्में इस थियेटर में लग चुकी हैं। सितंबर 2014 में यह बंद हो गया।

जॉन अब्राहम अभिनीत फिल्म बाटला हाउस व अक्षय कुमार की मिशन मंगल से उमराव सिनेमा की दोबारा शुरुआत होगी। यह दोनों फिल्में 15 अगस्त को पूरे भारत में रिलीज हो रही हैं। इसके अलावा हॉलीवुड की फिल्म को भी ओपनिंग शो में दिखाने का प्रयास किया जा रहा है।

राजधानी के निशातगंज स्थित उमराव सिंगल स्क्रीन सिनेमा का एक समय पर जलवा था। इसमें सितारों का जमावड़ा लगा रहता था। यहां सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, अभिनेता शशि कपूर, फारुख शेख, रेखा, इमरान हाशमी, मल्लिका शेरावत जैसे सितारे अपनी आमद दर्ज करा चुके हैं। एक समय था जब सिंगल स्क्रीन का बोलबाला था, जो भी अभिनेता राजधानी आता था, तो सिनेमाघर जरूर आता था।

नवंबर-दिसंबर में शुरू होगा साहू सिनेमा

हजरतगंज स्थित साहू सिनेमा भी जल्द नए क्लेवर के साथ दिखाई देगा। नवंबर-दिसंबर में यह सिनेमा दर्शकों के लिए फिर से शुरू होगा। यह मल्टीप्लेक्स की तरह बनाया गया है, लेकिन इसमें एक ही स्क्रीन बनाई गई है। हॉल का काम लगभग पूरा हो गया है, सिर्फ इंटीरियर का काम बाकी है।

News Plus India
प्रधान सम्पादक : विजय पाण्डेय, सह सम्पादक : दिनेश मिश्र,उप संपादक बृजेश यादव,ताजुल हुसैन। विधिक सलाहकार : एडवोकेड वी.के.मिश्र, खबरों से सम्बंधित किसी भी शिकायत की सुनवाई हाई कोर्ट लखनऊ के अधीन होगी।
http://newsplusindia.in