स्वास्थ्य

योजना बनी वरदान, बालिका को मिला जीवनदान

दिल का हुआ ऑपरेशन, सरकार ने उठाया खर्च

रिपोर्ट, दिनेश शर्मा न्यूज़ प्लस इन्डिया बहराइच मो,9648944666

बहराइच: सरकार की योजनाओं पर भले ही समय-समय पर लोग प्रश्नचिन्ह लगा देते हों, लेकिन राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम(आरबीएसके) बालिका के लिए जीवनदान बन गया। योजना से उसके दिल का ऑपरेशन कराया गया। खर्च की रकम सरकार ने अदा की। आज बालिका पूरी तरह से स्वस्थ है।
रिसिया ब्लॉक के महरू गांव के भूरे की आठ वर्षीय पुत्री पिंकी के दिल में छेद था। शुरुआत में तो परिवारजनों को बीमारी की जानकारी नहीं हुई ।उम्र बढ़ने पर उसका स्वास्थ्य बिगड़ने लगा। मई में खेलते समय बालिका जमीन पर गिरी तो उसे श्वास लेने में दिक्कत होने लगी। परिवार के लोग 14 मई को उसका इलाज कराने रिसिया सीएचसी ले गए। सीएचसी अधीक्षक डॉ. अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि बालिका की जांच कराई गई तो दिल में छेद होनी की जानकारी हुई। उन्होंने बताया कि बालिका के परिवार को लोग आर्थिक तंगी के चलते इलाज कराने में असमर्थता जताने लगे।इस पर बालिका को आरबीएसके टीम ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के चिकित्सा विभाग में भर्ती कराया।19 सितंबर को विश्वविद्यालय के डॉ.आजम हसीन व डॉ. सुमित सिंह ने बालिका के दिल का सफल ऑपरेशन किया । 25 अक्टूबर को वह स्वस्थ होकर घर आ गई। इलाज में आए तकरीबन पांच लाख रुपये का खर्च सरकार ने वहन किया है। बालिका के परिवारजनों ने सीएचसी पहुंचकर चिकित्सकों की हौसला अफजाई किया है

News Plus India
प्रधान सम्पादक : विजय पाण्डेय, सह सम्पादक : दिनेश मिश्र,उप संपादक बृजेश यादव,ताजुल हुसैन। विधिक सलाहकार : एडवोकेड वी.के.मिश्र, खबरों से सम्बंधित किसी भी शिकायत की सुनवाई हाई कोर्ट लखनऊ के अधीन होगी।
http://newsplusindia.in